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Social Media पर यूजर्स का trust इस कदर है कि 18 से 34 साल की users अपने favourite brands को follow करने के लिए सोशल मीडिया का यूज करते हैं। Influencers को यह बहुत ही आसान हो गया है कि किसी company से सोशल मीडिया पर ही contact कर लिया जाए, बजाय email करने के। ऐसे में Social Media के सही platforms पर marketing करके आप अपने business को तेजी से grow कर सकते हैं। इसलिए आज के इस article में आपको most popular Social Media platforms यानी facebook, youtube और Instagram पर marketing करने के best tips देंगे। ताकि आप तेजी से अपने business को आगे बढ़ा सके।
Social Media Marketing क्या है?
सबसे पहले जानते हैं कि Social Media Marketing का मतलब क्या है? Social Media Marketing का मतलब Social Media platforms का use करके अपनी audience के साथ connect होना है ताकि आप अपने brand को promote कर सके। Sales increase कर सके और website पर traffic ला सके। इस Social Media Marketing strategy में Social Media profile पर content publish करना, अपने followers को increase करना, अपने result का analysis कारना, और Social Media advertising को run करना शामिल होता है।Important Points Of Social Media Marketing
अब आपको Social Media Marketing के 5 important elements के बारे में बताते हैं।1) Strategy:
किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग शुरू करने से पहले आप इन सवालों के जवाब ढूंढ लें। आपका goal क्या है? सोशल मीडिया किस तरीके से आपके बिजनेस को शुरू करने में help करेगा? आप brand overnase बढ़ाना चाहते हैं या sales increase करना चाहते हैं? या वेबसाइट पर ट्रैफ़िक जनरेट करना चाहते हैं? आपका target क्या है? अब किस तरह का content share करना चाहते हैं? इन सवालों के जवाब से ही आप सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन पाएंगे जो बिजनेस की सक्सेसफुल मार्केटिंग के लिए बहुत जरूरी है।2) Planning and Publishing:
अगर आपका small business है तो आपको consistency के साथ Social Media पर active रहना होगा ताकि आपके future customers तैयार हो सके। सोशल मीडिया पर आप ब्लॉग पोस्ट शेयर कर सकते हैं, इमेज और वीडियो शेयर कर सकते हैं। लेकिन पब्लिश करने से पहले प्रॉपर प्लानिंग जरूर करें। अपनी ऑडियंस की पसंद का कंटेंट पब्लिश करें। जैसे जैसे सोशल मीडिया फॉलोविंग और आपका बिजनेस ग्रो करने लगेगा। पीछे से आपके ब्रांड से जुड़ी conversation भी बढ़ेगी जिससे आप monitor कर सकते हैं।3) Social Listening:
Social listening के जरिए ब्रांड्स को यह ऑफर चुनौती मिलती है कि वह सोशल मीडिया पर उनके बारे में होने वाले conversion को track और analise कर सके और अपना response दे सके। Audience research के लिए 1 inportant component होता है और इसके लिए आप Social Media Listening Engagement Tool को use कर सकते हैं जिसे review trackers और audience retention को देख सकते हैं।4) Analytics:
Social Media Marketing का use करते टाइम आप जानना चाहेंगे कि आपकी मार्केटिंग कैसा perform कर रही है। आपको एक महीने में कितने DM messages भले ही कितने ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए हैं लेकिन कितने लोगों ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर आपके ब्रांड का हैशटैग यूज किया है इस तरह की बेसिक लेवल इन्फोर्मेशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबको प्रोवाइड कराते हैं और अगर आपको इससे ज्यादा एनालिटिक्स इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप सोशल मीडिया एनालिटिक्स को यूज कर सकते हैं। जैसे google analytics, facebook analytics, twitter analytics, youtube analytics, instagram analytics आदि ।5) Ad Campaign:
अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आप सोशल मीडिया पर fund लगाना चाहें तो अब सोशल मीडिया का यूज कर सकते हैं जिसकी हेल्प से आप कम टाइम अपनी टारगेट ऑडियंस तक पहुँच बना सकते हैं। Content visibility improve कर सकते हैं। Brand overnase के साथ साथ brand credibility improve कर सकते हैं। Quality traffic generate कर सकते हैं। Conversion rate को increase कर सकते हैं। Social Media Marketing के 5 elements को समझ लेने के बाद अब आगे बढ़ते हैं।Social Media Marketing Platforms
(1) Facebook:
सबसे पहले फेसबुक प्लेटफॉर्म के लिए सेवन इफेक्टिव मार्केटिंग टिप्स आपके साथ शेयर करते हैं। लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि फेसबुक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर आप बड़ी आसानी से अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट हो सकते हैं और जो कुछ आपको इंटरेस्टिंग लगे वो आप शेयर भी कर सकते हैं। वैसे तो ये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन किया गया था। लेकिन साल 2004 से लेकर साल 2020 तक पहुंचते पहुंचते यह इतना बड़ा नेटवर्क बन जाएगा, यह तो शायद Mark Juckerburg भी सोच नहीं पाए होंगे। आज फेसबुक के billions में monthly active users हैं। इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करेंगे तो फायदा तो आपको होना ही है। इसीलिए फेसबुक पर मार्केटिंग की ये 7 टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगे।i) Right Category
फ़ेसबुक पर अपनी कंपनी का page create करिए और इसे set करते टाइम बिजनेस और ब्रांड और community और public figure में से सही कैटेगरी choose करिए। अगर आप एक ब्रैंड स्टार्ट कर रहे हैं तो ब्रैंड कैटेगरी ऑप्शन सही रहेगा, लेकिन अगर आप खुद ही अपने ब्रांड है यानी खुद को indivisual के रूप में प्रमोट करना चाहते हैं या फिर किसी ऑनलाइन रियल वर्ल्ड कम्यूनिटी में इन्वॉल्व है और इस ग्रुप को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपके लिए कम्यूनिटी और पब्लिक फिगर option सही रहेगा।
ii) Photos Optimisation
iii) Promote Facebook Page
iv) CTA (Call To Action) Button
v) Live Video
vi) Meta Site
vii) Ad run कीजिए
Facebook ads की cost कितनी होगी? इन 8 points पर डिपेंड करता है
पहला है ऑडियंस
दूसरा है बजट
तीसरा है एड बेड
चौथा है एड ऑब्जेक्टिव
पांचवा है एंड प्लेसमेंट
छटा है एयर क्वॉलिटी
सातवां है सीजन
आठवां है इंडस्ट्री
और फेसबुक की कॉस्ट आपके बिल्डिंग मॉडल पर भी कर दी है कि आप इनमें से कौन सा बिडिंग मॉडल चूज करते हैं? Cost per Click यानि CPC या Cost per thousand impression यानी की CPM । अगर आप CPC यूज करते हैं तो फेसबुक एडवरटाइजिंग कॉस्ट per क्लिक होगी और अगर सीपीएम का यूज किया जाए तो यह कॉस्ट per थाउजेंड इम्प्रैशन होगी। इसके बाद आपको अपना ऑर्डर प्लेस करना होगा अपना ad सबमिट कर दीजिए जिसके बाद आठ ऑक्शन के जरिए ये ऐड राइट पीपल तक पहुंच जाएगा अब आगे आपको अपने ad को मैनेज करना है जब आपका चल रहा हो तब आप एक्स मैनेजर के जरिये अपनी कैंपेन को एडिट कर सकते हैं और performance को ट्रैक कर सकते हैं ताकि आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सके। तो दोस्तों इस तरीके से फेसबुक मार्केटिंग के इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने बिजनेस को टारगेट ऑडियंस तक जल्दी पहुंचा सकते हैं और बिजनेस में प्रॉफिट की तरफ आसानी से बढ़ सकते हैं।
(2) Instagram :-
अब चलते हैं अगले मोस्ट पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी इंस्टाग्राम की मार्केटिंग टिप्स की तरफ। इंस्टाग्राम मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की तरफ बढे उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इंस्टाग्राम एक फ्री ऑनलाइन फोटो शेयरिंग ऐप्लिकेशन और सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जिसे फेसबुक ने साल 2012 में aquire कर लिया था। इस ऐप के जरिए यूजर्स फोटोज और शॉर्ट वीडियो को एडिट और अपलोड कर सकते हैं। साल 2010 में कैबिन सिस्टम और माइक्रो ने क्रिएट किया था और इतनी कम टाइम में इंस्ट्राग्राम इतना बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया कि आज हर महीने वन बिलियन इंस्टाग्राम अकाउंट वर्ल्ड वाइड एक्टिव रहते हैं उनमें से 90% अकाउंट इंस्टाग्राम पर बिजनेस को फॉलो करते हैं।साथ ही लोगों का कहना है कि उन्हें इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। 200 Million से भी ज्यादा इंस्टाग्राम और हर दिन कम से कम एक बिजनेस प्रोफाइल विजिट करते हैं । इस प्लेटफॉर्म का यूज हर तरह का बिजनेस अपने बेनिफिट के लिए कर सकता है। इसलिए अगर आपका स्मॉल बिजनेस है तो उसे बड़ा बनाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हुए मार्केटिंग जरूर करनी चाहिए क्योंकि इंस्टाग्राम का यूज करके आप अपनी ब्रैंड अवेयरनेस और कस्टमर इनक्रीस कर सकते हैं और अपनी highly invest audience के साथ अपनी स्टोरी को शेयर कर सकते हैं । तो इस तरीके से इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस के मार्केटिंग करना एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। इसलिए आपको इंस्टाग्राम मार्केटिंग के top selling tips हम बताते हैं-
i) Instagram Bio
ii) Relevant Hashtags (#)
iii) Instagram Stories
iv) IGTV Videos
v) Instagram Live
vi) Instagram insights
vii) Instagram Ads
उपसंहार
तो Social Media Marketing में खासकर facebook और instagram आता है बाकी Social Media platforms पर भी आप मार्केटिंग कर सकते है। मैंने फेसबुक और instagram के मार्केटिंग पर अलग से डिटेल में आर्टिकल्स पोस्ट किए है आप उनको भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको अभी भी कोई doubt रह गया हो तो आप नीचे इसी पोस्ट में कमेंट कर सकते है और भी जानकारी के लिए आप other articles भी पढ़ सकते है।धन्यवाद
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