Social Media Marketing in hindi- सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है, इसे कैसे करें ? पूरी जानकारी हिंदी में।

0
हमारे whatsapp ग्रुप में जुड़ें Join Now
हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े Join Now

आज अगर किसी प्लेटफॉर्म का दायरा तेजी से बढ़ता जा रहा है तो वो है Social Media platforms, जहां पर हर महीने नए टूल्स और फीचर्स डेवलप हो रहे हैं और इस प्लेटफॉर्म पर होने वाली बिजनेस की स्ट्रैटेजी भी बदलती जा रही है। यह जो Social Media platforms है जैसे facebook , instagram, twitter और youtube million users से शुरू होकर billion तक जाते हैं। अब आप खुद ही सोचिए कि सोशल मीडिया users को किस कदर influence करता है और आगे भी कर सकता है यहां पोस्ट शेयर करने से लेकर के प्रोडक्ट शेयर और सेल करने का काम बड़ी आसानी से हो जाता है और अगर सही Marketing strategy यूज की गई हो तो इन्हीं प्लैटफॉर्म्स की मदद से यूजर्स को ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सकता है। तो आज के इस article मे हम detail से समझेंगे की social media marketing क्या होता है और हमे इसे क्यों करना चाहिए?

social media marketing Kya hai


Social Media पर यूजर्स का trust इस कदर है कि 18 से 34 साल की users अपने favourite brands को follow करने के लिए सोशल मीडिया का यूज करते हैं। Influencers को यह बहुत ही आसान हो गया है कि किसी company से सोशल मीडिया पर ही contact कर लिया जाए, बजाय email करने के। ऐसे में Social Media के सही platforms पर marketing करके आप अपने business को तेजी से grow कर सकते हैं। इसलिए आज के इस article में आपको most popular Social Media platforms यानी facebook, youtube और Instagram पर marketing करने के best tips देंगे। ताकि आप तेजी से अपने business को आगे बढ़ा सके।

Social Media Marketing क्या है?

सबसे पहले जानते हैं कि Social Media Marketing का मतलब क्या है? Social Media Marketing का मतलब Social Media platforms का use करके अपनी audience के साथ connect होना है ताकि आप अपने brand को promote कर सके। Sales increase कर सके और website पर traffic ला सके। इस Social Media Marketing strategy में Social Media profile पर content publish करना, अपने followers को increase करना, अपने result का analysis कारना, और Social Media advertising को run करना शामिल होता है।

Important Points Of Social Media Marketing

अब आपको Social Media Marketing के 5 important elements के बारे में बताते हैं।

1) Strategy:

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग शुरू करने से पहले आप इन सवालों के जवाब ढूंढ लें। आपका goal क्या है? सोशल मीडिया किस तरीके से आपके बिजनेस को शुरू करने में help करेगा? आप brand overnase बढ़ाना चाहते हैं या sales increase करना चाहते हैं? या वेबसाइट पर ट्रैफ़िक जनरेट करना चाहते हैं? आपका target क्या है? अब किस तरह का content share करना चाहते हैं? इन सवालों के जवाब से ही आप सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन पाएंगे जो बिजनेस की सक्सेसफुल मार्केटिंग के लिए बहुत जरूरी है।

2) Planning and Publishing:

अगर आपका small business है तो आपको consistency के साथ Social Media पर active रहना होगा ताकि आपके future customers तैयार हो सके। सोशल मीडिया पर आप ब्लॉग पोस्ट शेयर कर सकते हैं, इमेज और वीडियो शेयर कर सकते हैं। लेकिन पब्लिश करने से पहले प्रॉपर प्लानिंग जरूर करें। अपनी ऑडियंस की पसंद का कंटेंट पब्लिश करें। जैसे जैसे सोशल मीडिया फॉलोविंग और आपका बिजनेस ग्रो करने लगेगा। पीछे से आपके ब्रांड से जुड़ी conversation भी बढ़ेगी जिससे आप monitor कर सकते हैं।

3) Social Listening:

Social listening के जरिए ब्रांड्स को यह ऑफर चुनौती मिलती है कि वह सोशल मीडिया पर उनके बारे में होने वाले conversion को track और analise कर सके और अपना response दे सके। Audience research के लिए 1 inportant component होता है और इसके लिए आप Social Media Listening Engagement Tool को use कर सकते हैं जिसे review trackers और audience retention को देख सकते हैं।

4) Analytics:

Social Media Marketing का use करते टाइम आप जानना चाहेंगे कि आपकी मार्केटिंग कैसा perform कर रही है। आपको एक महीने में कितने DM messages भले ही कितने ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए हैं लेकिन कितने लोगों ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर आपके ब्रांड का हैशटैग यूज किया है इस तरह की बेसिक लेवल इन्फोर्मेशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबको प्रोवाइड कराते हैं और अगर आपको इससे ज्यादा एनालिटिक्स इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप सोशल मीडिया एनालिटिक्स को यूज कर सकते हैं। जैसे google analytics, facebook analytics, twitter analytics, youtube analytics, instagram analytics आदि ।

5) Ad Campaign:

अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आप सोशल मीडिया पर fund लगाना चाहें तो अब सोशल मीडिया का यूज कर सकते हैं जिसकी हेल्प से आप कम टाइम अपनी टारगेट ऑडियंस तक पहुँच बना सकते हैं। Content visibility improve कर सकते हैं। Brand overnase के साथ साथ brand credibility improve कर सकते हैं। Quality traffic generate कर सकते हैं। Conversion rate को increase कर सकते हैं। Social Media Marketing के 5 elements को समझ लेने के बाद अब आगे बढ़ते हैं।

Social Media Marketing Platforms

(1) Facebook:

सबसे पहले फेसबुक प्लेटफॉर्म के लिए सेवन इफेक्टिव मार्केटिंग टिप्स आपके साथ शेयर करते हैं। लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि फेसबुक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर आप बड़ी आसानी से अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट हो सकते हैं और जो कुछ आपको इंटरेस्टिंग लगे वो आप शेयर भी कर सकते हैं। वैसे तो ये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन किया गया था। लेकिन साल 2004 से लेकर साल 2020 तक पहुंचते पहुंचते यह इतना बड़ा नेटवर्क बन जाएगा, यह तो शायद Mark Juckerburg भी सोच नहीं पाए होंगे। आज फेसबुक के billions में monthly active users हैं। इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करेंगे तो फायदा तो आपको होना ही है। इसीलिए फेसबुक पर मार्केटिंग की ये 7 टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगे।

i) Right Category

फ़ेसबुक पर अपनी कंपनी का page create करिए और इसे set करते टाइम बिजनेस और ब्रांड और community और public figure में से सही कैटेगरी choose करिए। अगर आप एक ब्रैंड स्टार्ट कर रहे हैं तो ब्रैंड कैटेगरी ऑप्शन सही रहेगा, लेकिन अगर आप खुद ही अपने ब्रांड है यानी खुद को indivisual के रूप में प्रमोट करना चाहते हैं या फिर किसी ऑनलाइन रियल वर्ल्ड कम्यूनिटी में इन्वॉल्व है और इस ग्रुप को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपके लिए कम्यूनिटी और पब्लिक फिगर option सही रहेगा।

ii) Photos Optimisation

अपनी प्रोफाइल में high quality photos को यूज करें और क्योंकि आप एक ब्रांड को प्रमोट कर रहे हैं तो प्रोफाइल इमेज में आपका logo आएगा जो आसान और अट्रैक्टिव होना चाहिए और आपके बीच के कवर फोटो भी परफेक्ट होनी चाहिए।

iii) Promote Facebook Page

आप अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करेंगे इसके लिए सबसे पहले इसे फेसबुक पर प्रमोट करना होगा। अपने दोस्तों के साथ अपना पेज शेयर करें जो आपके बिजनेस में इंटरेस्टेड हो। अपने कलीग्स को अपने page पर इनवाइट कीजिए। Right people तक अपना पेज पहुंचाने के बाद लगातार ऐसा हाई क्वालिटी कंटेंट शेयर करते रहे जिससे आपके फॉलोवर्स, लाइक और शेयर बढ़ने चाहिए। अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर भी सोशल मीडिया फॉलो बटन include कीजिए ताकि आपकी ऑडियंस के लिए आपके साथ फेसबुक पर कनेक्ट करना आसान हो सके। ईमेल मार्केटिंग में भी आप अपने फेसबुक पेज लिंक को जरूर मेंशन करें।

iv) CTA (Call To Action) Button

आप अपने बिजनेस पेज पर useful और most effective CTA choose करें। Contact, Book Now, Shop Now, Sign Up, Watch Video या Learn More इनमे से सही CTA button select करने से conversion rate increase होती है और revenue increase करने में भी यह help करते हैं। इसके साथ साथ साइट और प्रोडक्ट सेल्स में भी काफी बढ़ोतरी होती है।

v) Live Video

आगे बढ़ पाई भी वीडियोज पोस्ट कीजिए वीडियो कंटेंट के जरिए इंगेजमेंट को पोस्ट किया जा सकता है। इस बुक लाइव का एडवांटेज भी ले सकते हैं जो लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसके जरिए हर कोई मोबाइल डिवाइस से वीडियो ब्रॉडकास्ट कर सकता है और इससे आपको मार्केटिंग इंगेजमेंट में अच्छे रिजल्ट्स भी मिलेंगे। आगे आप कॉन्टेंट को एनालाइज कीजिए भले ही आप क्वालिटी कंटेंट पोस्ट कर रहे हो लेकिन मैट्रिक्स को मॉनिटर करना भी बहुत जरूरी होता है।

vi) Meta Site

इंगेजमेंट रेशों का पता लगाया जा सके इसके लिए आपको फेसबुक पेज साइट का यूज करना चाहिए जिससे आपको अपने कॉन्टेंट और ऑडियंस के बारे में ढेर सारे इन्फोर्मेशन मिल जाएगी और अब यह डिसाइड कर पाएंगे कि कौन सा कॉन्टेंट बहुत ज्यादा पॉप्युलर है। पोस्ट करने का बेस्ट टाइम और बेस्ट डे कौन सा है और अब यूजर्स आपसे किस तरीके का कॉन्टेंट एक्सपेक्ट कर रहे हैं।

vii) Ad run कीजिए

फेसबुक के जरिए अपने पेज को प्रमोट कीजिए। फेसबुक पर ऐड कैंपेन रन करके आप अपने बिजनेस पेज को प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए अपना ads tool use कीजिए। फ़ेसबुक पर ad run करने के पीछे आपका क्या तात्पर्य है इसका पता लगाइए। क्या आप ब्रैंड अवेयरनेस इन्क्रीज़ करना चाहते हैं या वेबसाइट पर सेल्स इन्क्रीज करना चाहते हैं या फिर ऐप डाउनलोड को बढ़ाना चाहते हैं। अपने objective के according अपनी audience को location interest behaviour demographic के base पर select कीजिये। अगला स्टेप आता है डिसाइड कीजिए कि ऐड कहां पर रंग करना है? अब फेसबुक इंस्टाग्राम मैसेंजर ऑडियंस नेटवर्क पर ऐड करना चाहते हैं या फिर इन सभी पर एक साथ स्पेसिफिक मोबाइल डिवाइसेज पर भी ad run करने का option choose किया जा सकता है। अगला स्टेप आता है बजट सेट कीजिए। अपना डेली लाइफ टाइम बजट एंटर करें और एड चलाने का टाइम पीरियड भी।

Facebook ads की cost कितनी होगी? इन 8 points पर डिपेंड करता है
पहला है ऑडियंस
दूसरा है बजट
तीसरा है एड बेड
चौथा है एड ऑब्जेक्टिव
पांचवा है एंड प्लेसमेंट
छटा है एयर क्वॉलिटी
सातवां है सीजन
आठवां है इंडस्ट्री

और फेसबुक की कॉस्ट आपके बिल्डिंग मॉडल पर भी कर दी है कि आप इनमें से कौन सा बिडिंग मॉडल चूज करते हैं? Cost per Click यानि CPC या Cost per thousand impression यानी की CPM । अगर आप CPC यूज करते हैं तो फेसबुक एडवरटाइजिंग कॉस्ट per क्लिक होगी और अगर सीपीएम का यूज किया जाए तो यह कॉस्ट per थाउजेंड इम्प्रैशन होगी। इसके बाद आपको अपना ऑर्डर प्लेस करना होगा अपना ad सबमिट कर दीजिए जिसके बाद आठ ऑक्शन के जरिए ये ऐड राइट पीपल तक पहुंच जाएगा अब आगे आपको अपने ad को मैनेज करना है जब आपका चल रहा हो तब आप एक्स मैनेजर के जरिये अपनी कैंपेन को एडिट कर सकते हैं और performance को ट्रैक कर सकते हैं ताकि आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सके। तो दोस्तों इस तरीके से फेसबुक मार्केटिंग के इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने बिजनेस को टारगेट ऑडियंस तक जल्दी पहुंचा सकते हैं और बिजनेस में प्रॉफिट की तरफ आसानी से बढ़ सकते हैं।

(2) Instagram :-

अब चलते हैं अगले मोस्ट पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी इंस्टाग्राम की मार्केटिंग टिप्स की तरफ। इंस्टाग्राम मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की तरफ बढे उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इंस्टाग्राम एक फ्री ऑनलाइन फोटो शेयरिंग ऐप्लिकेशन और सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जिसे फेसबुक ने साल 2012 में aquire कर लिया था। इस ऐप के जरिए यूजर्स फोटोज और शॉर्ट वीडियो को एडिट और अपलोड कर सकते हैं। साल 2010 में कैबिन सिस्टम और माइक्रो ने क्रिएट किया था और इतनी कम टाइम में इंस्ट्राग्राम इतना बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया कि आज हर महीने वन बिलियन इंस्टाग्राम अकाउंट वर्ल्ड वाइड एक्टिव रहते हैं उनमें से 90% अकाउंट इंस्टाग्राम पर बिजनेस को फॉलो करते हैं।

साथ ही लोगों का कहना है कि उन्हें इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। 200 Million से भी ज्यादा इंस्टाग्राम और हर दिन कम से कम एक बिजनेस प्रोफाइल विजिट करते हैं । इस प्लेटफॉर्म का यूज हर तरह का बिजनेस अपने बेनिफिट के लिए कर सकता है। इसलिए अगर आपका स्मॉल बिजनेस है तो उसे बड़ा बनाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हुए मार्केटिंग जरूर करनी चाहिए क्योंकि इंस्टाग्राम का यूज करके आप अपनी ब्रैंड अवेयरनेस और कस्टमर इनक्रीस कर सकते हैं और अपनी highly invest audience के साथ अपनी स्टोरी को शेयर कर सकते हैं । तो इस तरीके से इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस के मार्केटिंग करना एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। इसलिए आपको इंस्टाग्राम मार्केटिंग के top selling tips हम बताते हैं-

i) Instagram Bio

सबसे पहले इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल बनाइए और फिर अपने इंस्टाग्राम bio को ऑप्टिमाइज़ कीजिए। इंस्टाग्राम bio ही वो पहली चीज है जिसे आपकी प्रोफाइल पर आते ही यूजर देखेंगे इसीलिए अपने bio को इंगेजमेंट बनाइए। इसमें अपने ब्रांड और प्रोडक्ट का proper description मेंशन कीजिए।

ii) Relevant Hashtags (#)

इंस्टाग्राम पर hashtags (#) काफी strong role play करते हैं और ऐसी इंस्टाग्राम पोस्ट जो # का यूज करती हैं उन्हें इंगेजमेंट increase मिलता है। Experts के according हर पोस्ट के कैप्शन में Relevant Hashtags use किए जाने चाहिए और ऐसे # को अवॉइड करना चाहिए जो बहुत ज्यादा popular हो जैसे #business , #fitness, #marketing। ऐसी # strategy बनानी चाहिए जिसमें highly popular # industry relevant, self-made # जिसका search volume ज्यादा हो।

iii) Instagram Stories

इंस्टाग्राम स्टोरीज भी सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में highest engagement में रखने वाले चीजों में से एक है। इंस्टाग्राम स्टोरी शॉर्ट वीडियो क्लिप्स या इमेज होती है जिसमें जैसा चाहो text, link या stickers होता है और ब्रैंड्स के लिए यह एक बहुत ही पावरफुल टूल है।

iv) IGTV Videos

अपनी ऑडियंस से कुछ ही सेकेंड्स में कनेक्ट करने और उन्हें इंगेज करने के लिए IGTV videos को भी आप try कर सकते हैं। IGTV program की वीडियो एप्लिकेशन है जो यूजर्स को पंद्रह सेकंड से दस मिनट तक के वीडियो शेयर करने की परमिशन दे दी है। हाई वैल्यू यूजर्स के लिए 60 मिनट तक पहुंच सकती है। ये brands के लिए ग्रीन प्लेटफॉर्म है जहां वीडियो कंटेंट पोस्ट किया जा सकता है। जिसमें प्रोडक्ट्स की वीडियो ट्यूटोरियल हो सकते हैं, वीडियो podcasts हो सकते हैं और followers के साथ question answer session भी हो सकते हैं।

v) Instagram Live

Instagram live stories का ही एक feature है जिसके जरिए यूजर अपने वीडियो को live stream कर सकते हैं ताकि वो किसी event को promote कर सके, अपनी ऑडियंस के साथ रियल टाइम में इंगेज हो सके। इसकी मदद से आप अपनी ऑडियंस से जुड़ सकते हैं। इंस्टाग्राम लाइव पर अब ques/ans session भी host कर सकते हैं।

vi) Instagram insights

Instagram insights एक ऐसा analytics tool है जो followers की demographic action और content का data provide कराता है। इससे आपके लिए कॉन्टेंट को compare करना, champions को measure करना और indivisual post की performance को analyse करना आसान हो जाता है।

vii) Instagram Ads

इंस्टाग्राम पर advertising के जरिए followers , engagement, lead और conversion को increase कर सकते हैं। इस एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म पर आप लोगों की पसंद वाइज behaviour interaction और light के base पर को रंग कर सकते हैं । यहां पर आपको story ad, photo ad , video ads और और collection ads जैसे ad मिलेंगे जिनमें से आपको best format को choose करना होगा। इंस्टाग्राम पर ad run करने के लिए आपके पास फेसबुक पेज  चाहिए और इंस्टाग्राम पर बिजनेस प्रोफाइल भी। क्योंकि इंस्टाग्राम के प्रोफेशनल अकाउंट फेसबुक पेज से कनेक्टेड होते हैं। इसके बाद आपको अपना ऐड objective टारगेट ऑडियंस और एक्स मैनेजर में ad फॉर्मेट सेट करना होगा। इतना करने के बाद आपको अपने ad का बजट और time duration सेट करनी होगी। इंस्टाग्राम एडवरटाइजिंग cost बिल्डिंग मॉडल पर डिपेंड करती है । CPC यानी Cost per Click के लिए एडवरटाइजर्स $20 पर क्लिक करते हैं और CPM पर इम्प्रेशन के लिए approx सिर्फ $70 per thousand impression भी किया जाता है। इसके बाद ad को पब्लिश करना होगा जब आपके ad approve हो जाएंगे तब आपको नोटिफिकेशन मिलेगा और आपका ad टारगेट ऑडियंस की large group तक पहुंच जाएगा। जिससे बाद आपके बिजनेस को होने वाला प्रॉफिट आप खुद measure कर पाएंगे।

उपसंहार

तो Social Media Marketing में खासकर facebook और instagram आता है बाकी Social Media platforms पर भी आप मार्केटिंग कर सकते है। मैंने फेसबुक और instagram के मार्केटिंग पर अलग से डिटेल में आर्टिकल्स पोस्ट किए है आप उनको भी पढ़ सकते हैं। अगर आपको अभी भी कोई doubt रह गया हो तो आप नीचे इसी पोस्ट में कमेंट कर सकते है और भी जानकारी के लिए आप other articles भी पढ़ सकते है।

धन्यवाद

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top