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प्रस्तावना
अगर आप large audience तक अपनी पहुंच बनाना चाहते हैं या फिर अपने बिजनेस की sales को बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें Influencer marketing आपकी बहुत हेल्प कर सकती है। क्योंकि हम ऐसे बहुत से लोगों से influence होते हैं जिनकी बातें हमें सच लगती हैं जिन पर हम ट्रस्ट करते हैं और उनके कहने पर बहुत सही डिसिजन भी लेते हैं ।
वो लोग तो influencers होते हैं और उन्हीं के जरिए तो कोई भी ब्रांड अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करता है। क्या आप यहाँ पर कुछ समझे? अगर नहीं तो आगे इस आर्टिकल में ऐसा बहुत कुछ है जो आपको समझ में आ जायेगा। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िएगा और पसंद आये तो कमेंट और शेयर भी कीजिएगा तो चलिए शुरू करते हैं।
Ads
Ads के बारे में तो आप बहुत अच्छे से जानते हैं। ये ऐप्स ट्रेडिशनल मार्केटिंग का हिस्सा है और क्योंकि आज मार्केट ऑनलाइन हो गया है तो शॉपिंग भी ऑनलाइन काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में influence marketing ads से भी ज्यादा तेजी से अपनी पकड़ बना रही है जिसे में बहुत सारे लोग किसी न किसी product, app, services का प्रमोशन करते दिखाई देते हैं ।
बस काफी हद तक इन्फ्लुएंस मार्केटिंग में भी यह सब होता है की कुल मिलाकर हमारी पसंद के celebrities या social media stars जब किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में हमें suggest करते हैं तो हम उसे खरीदने के लिए जल्दी ही तैयार हो जाते हैं और ये हमारे ऊपर उनका इन्फ्लुएंस है। ऐसा इन्फ्लुएंस जैसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग होती है उसे प्रॉफिट होता है और इसीलिए यह इन्फ्लुएंस मार्केटिंग होती है।
आपको शायद यकीन न हो लेकिन ये सच है कि 86% विभिन्न शॉपिंग से पहले सोशल नेटवर्क्स पर उस प्रोडक्ट को कर दी है और उनके इंटरवेंशन जिस प्रोडक्ट को अच्छा बताते हैं वह उसे ही खरीदती है और ऐसा हर तरह के प्रोडक्ट में हम सबके साथ होता है।
तभी तो ज्यादातर brands influencers के साथ कॉल अपग्रेड करके मार्केटिंग स्ट्रैटेजी बनाने में लगी है। ये इंट्रो एसएसपी कई तरह के होते हैं जैसे कि मेगा का इन्फ्लुएंस एक्ट आर्टिस्ट एथलीट और सेलिब्रिटीज स्ट्राइक में आते हैं उनकी पहुँच सबसे ज्यादा ऑडियंस तक होती है और यह अपने आप में किसी ब्रांड से कम नहीं होते जैसे बच्चन और विराट कोहली ऐसे सोशल मीडिया स्टार जिनके मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं। वो भी स्ट्राइक में शामिल होते हैं।
Micro influencers:
ऐसे youtubes या bloggers जिनके एक लाख से एक मिलियन तक यानी कि वन मिलियन फॉलोवर्स होते हैं वह मैक्रो इन्फ्लुएंस कहलाते हैं और आपको और हमें लाइफ स्टाइल
या पैशन जैसी स्पेसिफिक कैटेगरी पर इन्फ्लुएंस करना इन्हें बखूबी आता है। ऐसी everyday consumers जिनके के एक हज़ार से एक लाख फॉलोवर्स होते हैं मिनी इन्फ्लुएंस कहलाते हैं। इन्हें अपने फील्ड की अच्छी नॉलेज होती है और इनकी सजेशन ज्यादा ऑथेंटिक लगते हैं रियल लगते हैं।
इसीलिए बहुत से मार्केटिंग कैंपेन इनके साथ ही शुरू किए जाते हैं।
टॉप यूट्यूब इन्फ्लुएंस में जहां संदीप माहेश्वरी और निशा मधुलिका जैसे इन्फ्लुएंस के नाम शामिल हैं वहीं इंस्टाग्राम की टॉप इन्फ्लूएंजा में प्रियंका चोपड़ा और जैकलिन फर्नांडिस जैसी कई सारे स्टार्स शामिल हैं। इनके अलावा एक ड्राइव नैनो इन्फ्लुएंस का भी होता है जिनकी एक से पाँच हजार फॉलोवर्स होते हैं इनके साथ collaborate करने से कंपनी को कम पेमेंट करना पड़ता है और ये इन्फ्लुएंस अपनी ऑडियंस के साथ close रिलेटेड होते हैं । इनकी इंगेजमेंट रेट भी काफी हाई होती है और लोग स्मॉल influencers पर ट्रस्ट भी ज्यादा करते हैं।
Some important Points
इन्फ्लुएंस मार्केटिंग के बारे में ये सब जान लेने से ही आप इसका प्रॉपर यूज करके अपने ब्रांड की मार्केटिंग नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको कुछ points का भी ध्यान रखना होगा।
जैसे आपको ऐसी सोशल मीडिया सेलेक्ट करना होगा जिसकी ऑडियंस आपके बिजनेस या इंडस्ट्री से रिलेट करती हो । उसकी फॉलोअर्स भी ज्यादा होनी चाहिए ताकि आपको ज्यादा रिस्पॉन्स मिलने के chances बने । यह भी ध्यान रखना होगा कि केवल ज्यादा फॉलोवर्स होने से ही मार्केटिंग उपयुक्त नहीं हो जाएगी बल्कि जितना specific niche (category) होगा उतनी
इंटरसिटी और फॉलोवर्स इंगेजमेंट भी बढेगा ।
अपने ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए आपके पास प्रॉपर स्ट्रैटिजी होनी चाहिए। जैसे कि आपके टारगेट ऑडियंस कौन हैं? उनका gender, location जैसी सारी स्पेसिफिक डीटेल्स आपके पास होनी चाहिए और जब आप अपना मार्केटिंग प्लान बनाएं तो ध्यान रखें कि वो स्पेसिफिक हो आप उसके रिजल्ट्स पोल लिमिटेड टाइम में measure कर पाए और आपको favaourable result भी मिल सके और वो अपने प्रोडक्ट से रिलेवेंट हो। आपको अपने कैंपेन के लिए सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी चूज करना होगा जैसे कि यूट्यूब इंस्टाग्राम।
आपको यूट्यूब पर अपना मार्केटिंग कैंपेन क्यों चलाना चाहिए?
वो इसलिए क्योंकि यूट्यूब 2nd most visitor web platform है और इस पर 2 billion से भी ज्यादा monthly active users हैं और इस प्लेटफॉर्म पर यूट्यूब वीडियो के जरिए आप beauty, fitness, travel, food और ऐसी ही बहुत सारे fields में अपने ब्रांड को establish करवा सकते हैं और रही बात इंस्टाग्राम की तो इसे भी कम मत समझना क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर भी monthly active users 1 billion से ज्यादा ही है।
ऐसे में आप मार्केटिंग के लिए उपयुक्त प्लैटफॉर्म ही चुने ताकि आपका मैसेज सही और ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स तक पहुंच सके और आपकी प्राइम को बेस्ट इंगेजमेंट रेट अचीवमेंट्स रिसीव हो सके। अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो आपका मैसेज जो ad के जरिए large consumers तक पहुंचाना चाहते हैं वह यूनिट भी होना चाहिए तभी तो कंज्यूमर होंगे और आपको अपने इन्फ्लुएंस मार्केटिंग के हर स्टेप को ट्रैक करते रहना चाहिए ताकि उसकी progress का पता चल सके। इसके लिए आप tracker player thomson जैसे टूल की मदद भी ले सकते हैं।
लेकिन अगर आप एक इन्फ्लुएंस बनना चाहते हैं तो आपको अपने लिए सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिलेक्ट करके उस पर अपना कॉन्टेंट डालना होगा । अगर आप हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते रहेंगे तो आपको भी ब्रांड approach करना चाहेंगे।
इसके अलावा आप sponserships, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे ऑप्शंस के जरिए भी influencers बन सकते है।
उपसंहार
तो दोस्तों इस तरह यह इन्फ्लुएंस मार्केटिंग आर्टिकल आपको कैसा लगा ? यह जानकारी कैसी लगी क्या वाकई में जानकारी आपके काम आई please कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर शेयर कीजिएगा । कोई सवाल हो तो वो भी बताइयेगा और बाकी लोगों के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें ।
धन्यवाद